Jio ने फिर किया कमाल, Airtel-Vi दोनों को हुआ नुकसान

 


भारतीय टेलिकॉम मार्केट में मौजूद रिलायंस जियो लगातार टॉप पर अपनी पोजिशन बनाए हुए है। काफी समय से कंपनी नए प्लान्स के दम पर ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को जोड़ने के मामले में दूसरी कंपनियों से काफी आगे है। वहीं, एक बार फिर कंपनी ने यह कारनामा करके दिखाया है। जून महीने में जहां एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को यूजर्स के मामले में नुकसान उठाना पड़ा, वहीं रिलायंस जियो से इस महीने में करीब 45 लाख नए यूजर्स जोड़े हैं। इसके बाद भारत में जियो के कुल यूजर्स 39.7 करोड़ से ज्यादा हो गए हैं। आइए आगे जानते हैं दूसरी कंपनियों का हाल।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में हुए प्राइस हाइक और इस साल कोरोना संक्रमण के बाद भी रिलायंस जियो से जुड़ने वाले यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। फ्री डाटा और कम कीमत वाले प्लान्स की बदौलत जियो इंडिया में नंबर वन कंपनी की पोजिशन पर पहुंच गई है।

वहीं, अगर बात करें दूसरी कंपनियों की तो जून 2020 महीने में एयरटेल के करीब 11.2 लाख और Vi के करीब 48.2 लाख यूजर्स कम हो गए हैं। काफी समय से दोनों कंपनियों के यूजर्स की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है। इसे भी पढ़ें: Jio का बड़ा धमाका : लॉन्च किए 5 नए शानदार प्लान्स, देखें क्यों ये प्लान्स है दूसरी कंपनियों से खास


डाटा टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की ओर से गुरुवार को डाटा शेयर किया गया था, जिसमें सामने आया कि रिलायंस जियो का जून में यूजरबेस 39.7 करोड़ तक पहुंच गया है। वहीं, दूसरे नंबर पर एयरटेल 31.6 करोड़ के यूजरबेस के साथ और वोडाफोन-आइडिया (Vi) के कुल 30.5 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। जियो का मार्केट शेयर जून महीने में 34.33 प्रतिशत से बढ़कर 34.82 प्रतिशत हो गया है। वहीं एयरटेल का मार्केट शेयर 27.78 प्रतिशत से घटकर 27.76 प्रतिशत पहुंच गया है।

विशेषज्ञ दूरसंचार क्षेत्र में अभी और भी उठापटक की आशंका जता रहे हैं। रिलायंस जियो के पोस्टपेड प्लस प्लान, दिग्गज कंपनियों वोडा-आइडिया और एयरटेल के लिए चिंता का कारण बने हुए हैं। जियो के पोस्टपेड प्लान लॉन्च होते ही शेयर बाजार में प्रतिद्वंदी कंपनियों के शेयर मुंह के बल गिरे। संभावना है कि नए पोस्टपेड प्लान्स के दम पर रिलायंस जियो प्रीपेड के बाद अब पोस्टपेड सेगमेंट में भी सेंध लगाएगा। इसे भी पढ़ें: सिर्फ 4,000 रुपये में लॉन्च होगा Jio Android SmartPhone, अंबानी ने की चाइनीज ब्रांड्स को धोने की तैयारी

गौरतलब है कि पिछले साल रिलायंस जियो, वोडाफोन-आइडिया और भारती एयरटेल तीनों कंपनियों की ओर से प्रीपेड प्लान्स 14 से 33 प्रतिशत तक महंगे कर दिए गए थे। वहीं, अभी हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनियां एक बार फिर अपने प्लान्स की कीमत में बढ़ोतरी करने का विचार कर रही हैं। हालांकि, अभी किसी भी कंपनी की ओर से ऑफिशियल पुष्टी नहीं हुई है।


Post a Comment

0 Comments